दुनियाभर में इलेक्ट्रिक वाहनों की डिमांड बहुत ज्यादा है ऐसे में कई ऑटोमोबाइल निर्माता कंपनियां भारत और वैश्विक बाजार में पेट्रोल और डीजल कारों के साथ साथ इलेक्ट्रिक कारों के वेरिएंट भी लॉन्च कर रही हैं साथ में हुंडई भी इस दौड़ में पीछे नहीं है, ह्युंडई मोटर ने अपना ध्यान इलेक्ट्रिक कारों पर केंद्रित किया गया है और इसके साथ ही ये कंपनी वाहनों को हाइब्रिड मोड पर ले जाने की रणनीति भी तैयार कर रही है। कंपनी की योजना 2030 तक 21 नए इलेक्ट्रिक मॉडल लॉन्च करने की है जिनमें से एक सिंगल चार्ज पर 900 किलोमीटर की रेंज देने में सक्षम होगी, और कंपनी का लक्ष्य EV बाजार में प्रमुख स्थान हासिल करना है।
हुंडई मोटर भविष्य को ध्यान में रखते हुए एक्सटेंडेड रेंज इलेक्ट्रिक वाहन डेवलप कर रही है और ये टेक्नोलॉजी IC इंजन और इलेक्ट्रिक के लाभों को मिलाएगी, 2024 CEO इन्वेस्टर डे पर कोरियाई कार निर्माता ने कहा कि EREV की कीमत EV से प्रतिस्पर्धी होगी और यह एमीशन और बैटरी स्त्रोत का उपयोग करके 900 किलोमीटर से अधिक रेंज प्रदान करेगी।
Hyundai motors का फ्यूचर प्लान:
कंपनी के अध्यक्ष और CEO जेहनू चांग ने कहा कि हमारी एडवांस टेक्नोलॉजी और इनोबेशन के प्रति डेडीकेशन के आधार पर हमारा लक्ष्य बाजार में पहला स्थान हासिल करना है, ह्युंडई मोटर ने सॉलिड स्टेट बैटरियों सहित अगली पीढ़ी की बैटरियों के डेवलप में तेजी लाने की योजना बनाई है।
2023 तक लॉन्च होंगे कई नए मॉडल:
हुंडई मोटर्स की योजना 2026 के अंत तक उत्तरी अमेरिका और चीन में नए EREV का उत्पादन शुरू करने की है, इलेक्ट्रिक मंदी की वजह से हुंडई अपनी हाइब्रिड और नई EREV को पेश करेगी, क्योंकि कंपनी को उम्मीद है कि 2023 के अंत तक EV की बिक्री बढ़ जायेगी और इसी वजह से हुंडई मोटर का लक्ष्य किफायती EV से लेकर लग्जरी और हाई परफोर्मेंस मॉडल तक EV की पूरी लाइनअप बनाना और 2030 तक 21 मॉडल को लॉन्च करना है।
भारत में भी शामिल होंगे ये इलेक्ट्रिक वाहन:
हुंडई मोटर भारत में एसयूवी के साथ इलेक्ट्रिक मॉडल भी लायेगी , कंपनी kona और Ioniq 5 के बाद भारतीय बाजार में पहला मास मार्केट इलेक्ट्रिक वाहन लायेगी, Creta EV Hyundai की सबसे बड़ी लॉन्च गाड़ियों में से एक हो सकती है, भारतीय बाजार में क्रेटा ईवी के अलावा और भी कई नए मॉडल देखने को मिलेंगे साथ ही Creta EV का प्रोडक्शन इसी साल शुरू हो सकता है और ये इलेक्ट्रिक अगली साल 2025 में भारतीय बाजार में आ सकती है।
क्या है CTV प्रोजेक्ट:
कंपनी की ओर से कस्टमाइज्ड बैटरी सेल टू सेल सरंचना लागू करने की भी योजना है, CTV सरंचना में बैटरी और वाहन बॉडी को इंटीग्रेट करके, कंपनी बैटरी इंटीग्रेशन और परफॉर्मेंस में सुधार कर सकती है साथ ही CTP सिस्टम की तुलना में वजन को 10% तक कम करने के लिए भागों को कम कर सकती है।
2030 तक हुंडई मोटर का लक्ष्य ना केवल वर्तमान प्रदर्शन आधारित NCM बैटरी और कम लागत वाली LFP बैटरी का इस्तेमाल करना है बल्कि समाधानों की एक विस्तृत सीरीज प्रदान करने के लिए एक नई सस्ती NCM बैटरी भी डेवलप करना है।
Hyundai का लक्ष्य:
हुंडई मोटर ने भविष्य में आने वाले वर्षों के लिए कंपनी को योजनाओं पर ध्यान केंद्रित किया है और कंपनी का लक्ष्य 2030 तक 5.55 मिलियन वाहन बेचने का है, वाहन निर्माताओं का लक्ष्य 5.55 मिलियन कारों में 2 मिलियन इलेक्ट्रिक वाहन शामिल करना है।
बैटरी टेक्नोलॉजी में इनोवेशन:
हुंडई कंपनी ने सॉलिड स्टेट बैटरियों सहित अगली पीढ़ी की बैटरियों के विकास में तेजी लाने की योजना बनाई है और कंपनी का लक्ष्य ना केवल वर्तमान NCM बैटरी और LFP बैटरी का उपयोग करना है बल्कि नई सस्ती NCM बैटरी को भी विकसित करना है।
संभावनाएं और लाभ:
हुंडई की नई इलेक्ट्रिक कारें लंबी रेंज प्रदान करेंगी जिससे कि चार्जिंग की चिंता कम हो जायेगी और बैटरी की लागत कम होने से इलेक्ट्रिक कारें अधिक सस्ती हो जाएंगी।
हुंडई का इलेक्ट्रिक कारों पर फोकस और आगामी मॉडल्स की योजनाएं निश्चित रूप से भारतीय बाजार और वैश्विक स्तर पर एक नई दिशा देने में सक्षम हैं, 2030 तक 21 नई इलेक्ट्रिक कारें लॉन्च करने की उनकी योजना और 900 किलोमीटर की रेंज देने वाली कारें इस दिशा में बहुत जरूरी कदम है।
Also read : Hyundai Creta EV: इसकी लॉन्चिंग से पहले ही जारी हुई कुछ तस्वीरें, जानें कीमत: