दूसरी बार भी कारगर साबित होगी ये कार , पढ़ें Hyundai Alcazar Review

Smina Sumra
7 Min Read
Hyundai Alcazar Review

Hyundai Alcazar Review: हुंडई इंडिया की बिक्री मुख्य रूप से इसकी एसयूवी लाइनअप द्वारा संचालित होती है, जिसमें क्रेटा, वेन्यू और एक्सटर सबसे आगे हैं, जिनकी कुल बिक्री में 67 प्रतिशत हिस्सेदारी है। हालांकि, दक्षिण कोरियाई वाहन निर्माता ने अल्काज़र के साथ तीन-पंक्ति एसयूवी सेगमेंट में इस सफलता को दोहराने के लिए संघर्ष किया है। हुंडई को उम्मीद है कि 2024 अल्काज़र फेसलिफ्ट इसकी किस्मत बदल सकती है क्योंकि यह आधुनिक टेक्नोलॉजी, बेहतर सिक्योरिटी फैसिलिटी और सुविधाओं से लैस है।

6-सीटर और 7-सीटर कॉन्फ़िगरेशन दोनों में उपलब्ध, अपडेटेड अल्काज़र सेगमेंट-फर्स्ट फीचर्स से भरी हुई है, जो महिंद्रा XUV700, टाटा हैरियर और MG हेक्टर प्लस जैसे ब्रांड्स को टक्कर देने के लिए तैयार है। सवाल यह है कि क्या हुंडई का प्रयास कंपटीशन को हिला देने के लिए पर्याप्त होगा, या इसे टफ़ फ़ाइट का सामना करना पड़ेगा?

डिज़ाइन 

Hyundai Alcazar 2024 bookings
Hyundai Alcazar 2024 bookings

हुंडई ने अल्काज़ार के फ्रंट फेसिया को नया रूप दिया है, जिसमें नया डार्क क्रोम फ़िनिश और सिल्वर फ़िनिश वाली स्किड प्लेट्स दी गई हैं। वाहन में क्वाड एलईडी के साथ स्प्लिट हेडलाइट डिज़ाइन, कनेक्टेड एच-शेप्ड एलईडी डीआरएल और सीक्वेंशियल इंडिकेटर्स हैं। बोनट को सड़क पर इसकी मौजूदगी को और बढ़ाने के लिए आकर्षक कैरेक्टर लाइन्स के साथ उभारा गया है। अल्काज़ार अब बड़े 18-इंच के अलॉय व्हील्स पर चलती है, जो सिल्वर फ़िनिश वाली साइड क्लैडिंग और मज़बूत ब्रिज-टाइप रूफ रेल्स से लैस है। पीछे की तरफ़, एलईडी टेल लैंप कनेक्टेड हैं, जिन पर सिल्वर फ़िनिश वाली स्ट्रिप और एक्सेसिव स्किड प्लेट्स लगी हैं।

केबिन

अल्काज़ार का इंटीरियर डिज़ाइन क्रेटा से लिया गया है , जिसमें इसकी प्रीमियम अपील को बढ़ाने के लिए डुअल-टोन नोबल ब्राउन और हेज़ ब्लू शामिल हैं। सीटों में एक नया क्विल्टेड पैटर्न है। एयरी फ्रंट सीटों के अलावा, ड्राइवर और फ्रंट पैसेंजर दोनों की सीटें 8-तरफ़ा इलेक्ट्रिकल एडजस्टमेंट प्रदान करती हैं। ड्राइवर की सीट में दो-सेटिंग मेमोरी फ़ंक्शन शामिल है। अल्काज़ार के टॉप वैरिएंट में 10.25-इंच का इंफोटेनमेंट सिस्टम है जो वायर्ड ऐप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो के साथ संगत है , साथ ही 10.25-इंच का डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर भी है।

 अल्काज़ार के 6-सीटर वर्शन में सेकंड लाइन के लिए कई तरह की सुविधाएँ दी गई हैं, जिसमें एयरी इंडिपेंडेंट कैप्टन सीटें, आगे की सीटों के पीछे मुड़ी हुई ट्रे और अंडर-थाई सपोर्ट के लिए सीट स्क्वैब पर कुशन शामिल हैं। पंखों के आकार के हेडरेस्ट बेहतर सपोर्ट और आराम प्रदान करते हैं। विशेष रूप से, अल्काज़ार अपने सेगमेंट में पहली कार है जो आगे और दूसरी दोनों पंक्तियों के लिए वायरलेस फ़ोन चार्जर प्रदान करती है।

इसके अतिरिक्त, एसयूवी में NFC टेक्नोलॉजी के साथ एक डिजिटल की है, जिससे युजर्स अपने स्मार्टफोन या स्मार्टवॉच माध्यम से दरवाज़े के हैंडल पर एक टैप से दरवाज़े अनलॉक कर सकते हैं। डिजिटल की को एक बार में तीन युजर्स के साथ शेय किया जा सकता है या सात डिवाइस से जोड़ा जा सकता है। इसके अलावा, अल्काज़र तीनों लाइन्स के लिए टाइप-सी चार्जिंग पोर्ट से सुसज्जित है, जो चलते-फिरते सुविधाजनक चार्जिंग सुनिश्चित करता है।

सिक्योरिटी 

Hyundai Alcazar Review
Hyundai Alcazar Review

अल्काज़ार छह एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल (ESC), हिल-स्टार्ट असिस्ट, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, चारों पहियों पर डिस्क ब्रेक, सेंसर के साथ रियर पार्किंग कैमरा और हाइट-एडजस्टेबल फ्रंट सीट बेल्ट से मानक रूप से सुसज्जित है। उच्च-अंत मॉडल अतिरिक्त सुविधाओं जैसे हिल-डिसेंट कंट्रोल, फ्रंट पार्किंग सेंसर, रेन-सेंसिंग वाइपर, ऑटो-होल्ड के साथ इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक और बर्फ, कीचड़ और रेत के लिए कई ट्रैक्शन मोड के साथ आते हैं।

यह थ्री-लाइन एसयूवी लेवल 2 एडवांस्ड ड्राइवर-असिस्टेंस सिस्टम (ADAS) के साथ 19 विशेषताएं भी प्रदान करती है, जिसमें कार, पैदल यात्री, साइकिल चालक और जंक्शन मोड़ के लिए फॉरवर्ड कोलिजन अवॉइडेंस असिस्ट, एडाप्टिव क्रूज कंट्रोल, लेन फॉलो असिस्ट, लेन कीपिंग असिस्ट और अन्य शामिल हैं।

1.5-लीटर टर्बो डीसीटी

हमने 1.5-लीटर टर्बो इंजन का परीक्षण किया, जिसमें 158 बीएचपी और 253 एनएम का टॉर्क है। हालांकि स्पीड बढ़ाने के दौरान पावरट्रेन में थोड़ी सी हेजिस्ट्रेशन महसूस होती है। हालांकि, एक बार टर्बो चालू होने के बाद, कर का परफॉर्मेंस बेहतर हो जाता है। 

इंजन की सबसे खास विशेषता इसका रिफाइंड नेचर है। 7-स्पीड ड्यूल-क्लच ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन हाई स्पीड पर बेहतरीन प्रदर्शन करता है, गियर को आसानी से बदलता है। हालांकि, स्लो स्पीड पर, यह अनिश्चित लगता है, रेव्स को बनाए रखने और गियर बदलने के बीच उतार-चढ़ाव करता है। रोज़मर्रा की ड्राइविंग परिस्थितियों में, कार एक आरामदायक ड्राइव प्रदान करती है। अनुभव को बेहतर बनाने के लिए, अल्काज़र तीन ड्राइविंग मोड प्रदान करता है: इको, नॉर्मल और स्पोर्ट, प्रत्येक स्टीयरिंग फीडबैक को बदलता है।

इससे बचने के लिए, उबड़-खाबड़ इलाके में गाड़ी चलाते समय एक्सीलेटर को कम करने की सलाह दी जाती है, जिससे सवारी आसान हो जाती है। यह एडजस्ट सड़क की खामियों के प्रभाव को कम करने और सभी यात्रियों के लिए आरामदायक अनुभव प्रदान करने में मदद कर सकता है।

कंक्लुजन 

'Hyundai Alcazar' Facelift Interior
‘Hyundai Alcazar’ Facelift Interior

हुंडई ने अल्काज़ार के डाइमेंशन बढ़ा दिए हैं, जिससे इसमें ज़्यादा जगह वाला केबिन मिलेगा जो थ्री लाइन एसयूवी खरीदने वालों को पसंद आएगा। अल्काज़ार के पेट्रोल और डीज़ल वर्जन की कीमत बेस मॉडल को छोड़कर एक समान है। हुंडई ने डीज़ल वेरिएंट में पैनोरमिक सनरूफ़ और स्पेयर टायर को हटाकर ऐसा करने में कामयाबी हासिल की है।

कॉम्पिटेटिव प्राइस पर सुविधाओं से भरपूर कार (Hyundai Alcazar Review) की पेशकश करके, हुंडई एक आकर्षक प्राइस ऑफर बनाने का प्रयास कर रही है, जो अल्काज़र के लिए की-डिफरेंटटिएटर हो सकता है।

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