TVS Apache RR 310 रिव्यू,रोड बाइक बनी ट्रैक वेपन

Smina Sumra
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TVS Apache RR 310

TVS Apache RR 310 को पिछले कुछ सालों में कई अपडेट मिले हैं। एक ब्रांड के रूप में TVS के पास देश में मोटरस्पोर्ट्स के लिए सबसे समृद्ध विरासत है, क्योंकि इसने 1982 में रेसिंग शुरू की थी। 2000 के दशक के मध्य में पहली अपाचे लॉन्च होने के बाद से रेसिंग TVS की संस्कृति का एक अभिन्न अंग बन गई। अब, होसुर स्थित निर्माता के पास अपाचे मोटरसाइकिलों की एक बड़ी  सीरीज है, और इसके सबसे टॉप पर अपाचे RR 310 है।

ऐसी कई चीजें हैं जो RR 310 को बाकी अपाचे बाइक से खास और अलग बनाती हैं। सबसे पहले, यह अपाचे लाइनअप में एकमात्र फुली-फेयर्ड स्पोर्ट्स बाइक है और इसलिए यह ‘RR’ नाम वाली एकमात्र बाइक है। लंबे समय तक, RR 310 TVS की लाइनअप में लिक्विड-कूल्ड इंजन वाली एकमात्र मोटरसाइकिल थी, जब तक कि पिछले साल अपाचे RTR 310 नहीं आ गई।

यह टीवीएस लाइनअप में आरटीआर 310 के साथ एकमात्र बाइक है, जिसमें छह-स्पीड गियरबॉक्स मिलता है। टीवीएस ने हाल ही में आरआर 310 का अपडेटेड वर्जन लॉन्च किया है, जिसमें पिछले मॉडल की तुलना में कुछ महत्वपूर्ण अपग्रेड किए गए हैं। इनमें विंगलेट्स की एक नई जोड़ी, ज़्यादा पावर और इलेक्ट्रॉनिक्स का एक व्यापक सेट शामिल है।

TVS Apache RR 310 डिज़ाइन

TVS Apache RR 310
TVS Apache RR 310

टीवीएस ने आरआर 310 के डिजाइन में कोई बदलाव न करके एक अच्छी बात की है, जिसकी सभी तरफ से सराहना की जा चुकी है। इस बाइक (TVS Apache RR 310 ) को नया लुक देने के लिए कार पर अपडेटेड ‘अपाचे’ ग्राफिक्स और नई बॉम्बर ग्रे कलर स्कीम दी गई है। एक और बढ़िया बदलाव ट्रांसपेरेंट पॉलीकार्बोनेट क्लच कवर है। विंगलेट्स इसकी स्टाइलिंग में एक खास टच जोड़ते हैं, लेकिन कुल मिलाकर बाइक का डिजाइन अनचेनज्ड रहता है। 

इसलिए, आपको सामने की तरफ नॉन-एडजस्टेबल फ्लाईस्क्रीन, पूरी तरह से फेयर्ड बॉडी पैनल, उभरी हुई पिलियन सैडल के साथ स्प्लिट-स्टाइल सीट, अपस्वेप्ट एग्जॉस्ट, स्प्लिट एलईडी टेललैंप, रियर टायर हगर और कलर-कोडेड एलॉय व्हील्स के साथ वही ट्विन एलईडी हेडलाइट्स देखने को मिलती हैं। कुल मिलाकर, अपाचे RR 310 अपने पुरानी लुक को बरकरार रखती है जो अपने आप में एक अच्छी बात है। इसकी स्टाइलिंग में एकमात्र खराब बात इसके पिलियन ग्रैब हैंडल हैं।

TVS Apache RR 310 में क्या है नया?

होसुर स्थित बाइक निर्माता ने नई RR 310 में कई बदलाव किए हैं। सबसे पहले, विंगलेट्स 3 किलोग्राम तक डाउनफोर्स को कम करते हैं, जिससे वायुगतिकी में सुधार होता है। 5 इंच का वर्टिकल इंस्ट्रूमेंट पैनल ढेर सारी जानकारी देता है, लेकिन ग्राफ़िक्स और लेआउट में थोड़ा बदलाव किया गया है। नई RR 310 में एडजस्टेबल ब्रेक और क्लच लीवर, एक द्वि-दिशात्मक क्विकशिफ्टर भी है, जो फास्ट और स्लो गियर शिफ्ट की परमिशन देता है।

इसके अलावा, TVS दो BTO विकल्पों- डायनेमिक किट और डायनेमिक प्रो किट के हिस्से के रूप में कई इलेक्ट्रॉनिक उपकरण दे रहा है, जिनकी कीमत क्रमशः 18,000 रुपये और 16,000 रुपये है। पहले वाले में एडजस्टेबल फ्रंट और रियर सस्पेंशन, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम और ब्रास-कोटेड चेन जैसी सुविधाएँ हैं। दूसरी ओर, दूसरे वाले में रेस ट्यून डायनेमिक स्टेबिलिटी कंट्रोल है जो 6D IMU द्वारा सक्षम है जिसमें कॉर्नरिंग ABS, कॉर्नरिंग क्रूज़ कंट्रोल, कॉर्नरिंग ट्रैक्शन कंट्रोल और बहुत कुछ जैसी सुविधाएँ शामिल हैं।

मामले की बात करें तो अपाचे RR 310 में वही 312.2cc सिंगल-सिलेंडर लिक्विड-कूल्ड इंजन है, लेकिन कुछ मुख्य संशोधनों के साथ। उदाहरण के लिए, पावर मिल में अब 10% हल्के फोर्ज्ड पिस्टन, 13% बड़ा एयरबॉक्स, साथ ही कंपन को कम करने पर केंद्रित कई अन्य छोटे अपडेट हैं। नतीजतन, रिवर्स इनक्लाइन इंजन अब 38 बीएचपी और 29 एनएम का पीक टॉर्क बनाता है, जो 4 हॉर्सपावर और 2 एनएम है।

चार राइड मोड

TVS Apache RR 310
TVS Apache RR 310

यह फास्ट ऑफ-द-लाइन एक्सीलरेशन में तब्दील हो गया है, जो सिर्फ़ 6.74 सेकंड में 100 किमी प्रति घंटे की रफ़्तार को छू लेता है। अधिकतम स्पीड 164 किमी प्रति घंटे होने का दावा किया गया है। ऑफ़र पर चार राइड मोड हैं: ट्रैक, स्पोर्ट, अर्बन और रेन। लेकिन सवाल यह उठता है कि ये सभी बदलाव रेस ट्रैक पर बाइक के प्रदर्शन को कैसे प्रभावित करते हैं।

RR 310 की अगिलिटी एक और प्रभावशाली पहलू है जो न केवल रेस ट्रैक पर बल्कि रियल लाइफ की स्थितियों में भी इसके प्रदर्शन में सहायता करती है। आगे की ओर फ्लाईस्क्रीन और विंगलेट्स ने हवाओं को हवा से काटना आसान बना दिया। हालाँकि, सर्किट के पूरी तरह से खुले होने के कारण कुछ क्रॉसविंड का सामना करना पड़ सकता है। जैसे-जैसे स्पीड बढ़ती है, हैंडलबार और फुटपेग पर कंपन होता है, लेकिन ऐसा कुछ भी नहीं है जो किसी भी समय परेशान करने वाला हो।

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