हीरो एक्सपल्स भारतीय बाजार में सबसे किफायती एडवेंचर टूरिंग मोटरसाइकिल है, हालांकि यह सस्ता है, बिक्री भी इसकी बहुत अच्छी नहीं है और इसका मुख्य कारण राजमार्ग पर गाड़ी चलाते समय बिजली इकाई की अपर्याप्त शक्ति माना जाता है, इसे हासिल करने के लिए कंपनी ने XPulse को 2 वॉल्व कंफीग्रेशन से 4 वॉल्व कंफीग्रेशन में अपग्रेड किया है, जिससे प्रदर्शन में थोड़ा सुधार आता है हालांकि 199cc एयर/ऑयल कूल्ड इंजन के प्रदर्शन से वास्तविक जीवन में कोई खास फर्क नहीं पड़ा, ऐसे में कंपनी फिर से आधुनिकीकरण की योजना बना रही है, इसे EICMA में पेश किया जा सकता है और कंपनी ने इसका टीजर किया है।
XPulse परीक्षण खच्चरों को हाल ही में कई बार परीक्षण करते हुए देखा गया है, जिससे कई अटकलें लगाई जा रहीं हैं सबसे अधिक संभावना है 210cc लिक्विड कूल्ड इंजन जो पिछले साल Karizma XMR पर शुरू हुआ था, उसे अपग्रेड किया जा सकता है, यह इकाई अधिकतम 25.15 hp की शक्ति विकसित करती है और अधिकतम टॉर्क 20.4Nm और यह 6 स्पीड गियरबॉक्स से जुड़ा है, यह 19hp XPulse 200 4V से काफी अधिक है।
New Hero XPulse को मिलेगा नया लुक:
2025 हीरो एक्सपल्स में ताजा बॉडीवर्क, अपग्रेडेड ग्राफिक्स और नई पेंट स्कीम्स मिलने की उम्मीद है, जिससे इसकी दृश्य अपील बढ़ेगी, साथ ही फ्यूल टैंक पिछले मॉडल की तुलना में बड़ी
क्षमता का होने की उम्मीद है, इसके ताजा डिजाइन में नए टैंक एक्सटेंशन शामिल होंगे।
लेटेस्ट बाइक में सस्पेंशन के लिए आगे टेलीस्कोपिक फॉर्क्स और पीछे मोनोशॉक की सुविधा होगी, ब्रेकिंग के लिए यह डुअल चैनल ABS सिस्टम से लैस होगी और इसके दोनों सिरों पर डिस्क ब्रेक को सपोर्ट करेगी।
New Hero XPulse का दमदार होगा पॉवरट्रेन:
टीजर के एग्जॉस्ट नोट से संकेत मिलते हैं कि इसमें करिज्मा XMR जैसा 210cc, लिक्विड कूल्ड, सिंगल सिलेंडर फ्यूल इंजेक्टेड इंजन मिल सकता है, जो लगभग 25bhp की पॉवर और 20.4Nm का टॉर्क जनरेट करता है।
इससे मौजूदा मॉडल के 199.6cc, 4V एयर कूल्ड इंजन की तुलना में पॉवर लगभग 6.1hp और टॉर्क 3.1Nm बढ़ जाएगा, ट्रांसमिशन के लिए इसे 6 स्पीड गियरबॉक्स से जोड़ा जाएगा।
इसे भारत में जल्द ही लॉन्च किया जा सकता है और साथ ही इसकी कीमत 1.5 लाख रुपए से अधिक होगी।
New Hero XPulse में मिलेगा बड़ा फ्यूल टैंक:
आगामी हीरो एक्सपल्स 210 के ताजा स्पाई शॉट में मोटरसाइकिल के साथ बड़े साइज का फ्यूल टैंक देखने को मिला है, इससे बाइक की रेंज काफी बढ़ जाएगा, नए फ्यूल टैंक पर लंबे टैंक श्राउड्स दिए गए हैं जो बाइक के एयरोडायनामिक्स को बेहतर बनाते हैं, इससे तेज हवा राइडर के पैरों से दूर हटती है और रेडिएटर को भी अच्छी सुरक्षा मिलती है, नए मॉडल के अगले हिस्से में टेलीस्कोपिक फॉर्क्स की जगह यूएसडी फॉर्क्स मिले हैं वहीं पिछले सस्पेंशन में भी कुछ बदलाव का अनुमान है, नई हीरो एक्सपल्स 210 के साथ करिज्मा वाला पूरी तरह डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल दिया जा सकता है।
New Hero XPulse में कितना दमदार है इंजन:
नई हीरो एक्सपल्स के साथ नया 210cc का सिंगल सिलेंडर लिक्विड कूल्ड इंजन मिलेगा जो बहुत फुर्तीला है, ये दमदार इंजन 25.15bhp की पॉवर और 20.4 Nm का पीक टॉर्क जनरेट करता है, पिछले मॉडल में कंपनी ने 199.6cc का इंजन दिया था जो 18.9bhp और 17.35Nm का पीक टॉर्क बनाता था, दोनों इंजन 5 स्पीड गियरबॉक्स से लोडेड हैं और इस मोटरसाइकिल के भारत में लॉन्च को लेकर फिलहाल कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है लेकिन हमारा मानना है कि इन त्यौहारों के सीजन तक कंपनी इसकी बिक्री शुरू कर सकती है।
Also read : Hero Destini 125: किलर लुक… एक से बढ़कर एक फीचर्स! Activa को टक्कर देने वाली नई \’डेस्टिनी\’