भारत के बाजार में मैनुअल गियर वाली कार को सबसे ज्यादा खरीदा जाता है क्योंकि कीमत के लिहाज से ये थोड़ी किफायती साबित होती हैं,साथ ही आजकल भारतीय कार बाजार तेजी से आगे बढ़ रहा है, नई-नई तकनीकों के साथ कई गाड़ियां लॉन्च हो रही हैं और लोगों की सहूलियत के हिसाब से ऑटोमैटिक गियरबॉक्स वाली गाड़ियां भी बजाज में आ चुकी हैं हालांकि मैनुअल गियरबॉक्स की तुलना में ऑटोमैटिक कारें 30,000 से 40,000 रुपए तक महंगी होती हैं लेकिन ये ड्राइविंग को काफी आसान बना देती हैं। लेकिन अभी बाजार में मैनुअल कारों को खरीदने वालों की संख्या ज्यादा बढ़ी है लेकिन ज्यादातर लोग मैनुअल गियर वाली गाड़ियों को चलाते समय 5 ऐसी गलतियां करते हैं जो गाड़ी और ड्राइवर दोनों को नुकसान पहुंचा सकती हैं तो आइए आपको बताते हैं कौन सी गलतियां आपको मैनुअल गाड़ी को चलाते समय नहीं करनी चाहिए।
1.ड्राइव करते वक्त गियर लीवर को आर्म रेस्ट ना बनाएं:
अक्सर आपने देखा होगा कि लोग ड्राइव करते समय एक हाथ स्टीयरिंग पर रखते हैं और दूसरा हाथ गियरलीवर पर रखते हैं और ये आदत ना आपके लिए सही है ना आपकी कार के लिए, अगर आप सही से गाड़ी चलाना जानते हैं तो आपकी नजर सामने होनी चाहिए ना कि गियर लीवर पर होनी चाहिए। गियर लीवर पर हाथ रखने से सिलेक्टर फोर्क रोटेटिंग कॉलर के संपर्क में आ सकता है और फिर गियर बदलने की आशंका बनी रहती है इसलिए कार चलाने के समय अपना हाथ स्टीयरिंग व्हील पर ही रखें इससे कि आप और आपकी गाड़ी दोनों सुरक्षित रहेंगे।
इस बारे में ऑटो एक्सपर्ट भी बताते हैं कि लोगों की सोच पर निर्भर करता है कि कई लोग गियर लीवर पर हाथ रखना अपनी आदत बना लेते हैं और उनको लगता है कि पता नहीं कब गियर बदलना पड़ जाए, जबकि ये गलत है इसलिए आपके दोनों हाथ स्टीयरिंग व्हील पर ही होने चाहिए।
2.गलत गियर का ना करें उपयोग:
कार को चलाते वक्त अधिकतर लोग स्पीड बढ़ाते समय गियर चेंज नहीं करते हैं जिससे कि गाड़ी की स्पीड तेज होती है उस हिसाब से गाड़ी टॉप गियर में जानी चाहिए लेकिन लोग निचले गियर में ही गाड़ी की रखते हैं जिससे इंजन पर ज्यादा दबाव पड़ता है और आवाज करने लगता है, ऐसा होने से फ्यूल की खपत ज्यादा बढ़ जायेगी साथ ही इंजन और गियर बॉक्स के खराब होने के चांस भी बढ़ जाते हैं। आजकल गाड़ियों में गियरशिफ्ट इंडिकेटर दिया जाता है जिसकी मदद से आपको गियर बदलने में मदद मिलती है और इसके साथ ही कार का गियर हमेशा उचित इंजन RPM पर ही बदलना चाहिए और उसी के मुताबिक एक्सीलरेटर को दबाना चाहिए।
3.जब रेड सिग्नल हो तब कार गियर में ना रखें:
बहुत से लोग रेड सिग्नल पर भी कार को स्टार्ट करके रखते हैं साथ ही कार को गियर में भी रखते हैं जिसकी वजह से क्लच को दबाए रखना पड़ता है और ऐसे में अगर सिंगल ग्रीन होने से पहले क्लच से पैर स्लिप हो जाए तो गाड़ी आगे बढ जायेगी और दुर्घटना भी ही सकती है साथ ही ज्यादा देर खड़ी गाड़ी में क्लच ma उपयोग करने से इंजन और क्लच दोनों को बहुत भरी नुकसान हो सकता है।
4.क्लच पैडल पर हमेशा पैर ना रखें:
अधिकार लोग क्लच पर पैर रखकर और हाफ क्लच पर पैर रखकर गाड़ी चलाते हैं जो कि बहुत ही गलत है ऐसा करने से फ्यूल की खपत तो बढ़ती है साथ ही ट्रांसमिशन एनर्जी को भी नुकसान होने की संभावना बढ़ जाती है और क्लच डैमेज होने लगती है इससे कार जल्दी जल्दी मेंटेनेंस मांगने लगती है और आपके खर्च पर भारी असर पड़ता है क्योंकि जब जब क्लच प्लेट्स चेंज होंगी तो इंजन ऑयल भी पूरा बदलेगा।
5.पहाड़ी चढ़ते हुए क्लच पैडल ना दबाएं:
अक्सर लोग पहाड़ी पर कार चढ़ाने के दौरान क्लच दबाए रखते हैं जो कि एक दम गलत है क्योंकि अगर आप ऐसा करते हैं तो कार बिना गियर के हो जाती है और फिर आप क्लच दबाए रखते हैं तो ढाल आने पर कार पीछे की तरफ जाने लगती है इसलिए कार को चढ़ाते वक्त गियर में ही रखें और क्लच का यूज ना करें सिर्फ गियर बदलते समय ही करें।
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