Mahindra Thar Roxx review: महिंद्रा थार रॉक्स का फर्स्ट ड्राइव, अब और भी ज़्यादा प्रैक्टिकल हो गई है थार

Smina Sumra
7 Min Read

Mahindra Thar Roxx review: महिंद्रा थार अपने लॉन्च के बाद से ही एक आइकन बनी हुई है। अब कंपनी ने इसे और अधिक  बनाने की कोशिश की है, जबकि इसका डीएनए भी बरकरार है। लेकिन क्या वे थार के 5-डोर वर्शन, यानी थार रॉक्स के साथ सफल हुए हैं?

महिंद्रा थार अपने लॉन्च के बाद से ही एक बेहतरीन व्हीकल रहा है। इसका मैस्क्युलिन लुक और कहीं भी जाने की क्षमता इसकी सबसे बड़ी खूबी रही है। 2020 में, थार बहुत ज़्यादा आधुनिक हो गयी, लेकिन फिर भी यह बिल्कुल फैमिलियर व्हीकल नहीं था। नई थार रॉक्स के साथ, महिंद्रा थार को दोनों दुनिया का सर्वश्रेष्ठ देने की कोशिश कर रहा है। 

महिंद्रा थार रॉक्स: डिज़ाइन डिटेल्स

Mahindra Thar Roxx
Mahindra Thar Roxx

थार रॉक्स का सबसे महत्वपूर्ण कारक इसका डिज़ाइन है। यह निस्संदेह वही आइकन है जो यह था, और आज भी कोई इसे मूल सीजे से जोड़ सकता है। फ्रंट एंड तीन-दरवाजे वाले वर्जन की याद दिलाता है, लेकिन ध्यान से देखें और आप सी-आकार के डीआरएल के साथ नए एलईडी हेडलैम्प देखेंगे। ग्रिल भी नया है और ग्रिल के भीतर एक छोटा कैमरा रहता है, महिंद्रा थार रॉक्स लेवल 2 एडीएएस फंक्शनालिटीज के साथ आता है। फेंडर फ्लेयर्स में अभी भी एक लाइट पैनल है, लेकिन इस बार यह केवल संकेतक के रूप में कार्य करता है। थार रॉक्स अब 19 इंच के अलॉय पर चलती है पीछे की तरफ नई एलईडी टेल लाइट्स हैं और बड़ा स्पेयर व्हील दो-भाग वाले रियर डोर पर लगा है। थार रॉक्स अब मेटल हार्डटॉप के साथ आती है जो इस टॉप-ऑफ़-द-लाइन डुअल-टोन शेड में इसे शानदार लुक देता है।

महिंद्रा थार रॉक्स में नया ग्रिल दिया गया है जिसमें कैमरा लगा है क्योंकि अब इस वाहन में लेवल 2 ADAS दिया गया है। हेडलैम्प अब LED हैं और C-आकार के LED DRLS के साथ भी आते हैं।

महिंद्रा थार रॉक्स: चेसिस और डाइमेंशन

महिंद्रा थार रॉक्स महिंद्रा के नए ग्लाइड प्लेटफॉर्म पर आधारित है। यह मूल रूप से महिंद्रा स्कॉर्पियो एन द्वारा उपयोग किया जाने वाला प्लेटफॉर्म है, लेकिन रॉक्स की जरूरतों के अनुरूप इसमें काफी बदलाव किया गया है। नई रॉक्स मौजूदा थार थ्री-डोर से 443 मिमी लंबी, 50 मिमी चौड़ी और 79 मिमी ऊंची है। इसमें एक लंबा व्हीलबेस भी है जो 2850 मिमी पर, मौजूदा थार से 400 मिमी लंबा है। तो स्पष्ट रूप से महिंद्रा थार रॉक्स थार थ्री-डोर की तुलना में एक पूरी तरह से अलग वाहन है। लेकिन जब ऑफ-रोड क्षमता की बात आती है, तो चीजें समान रहती हैं। 

महिंद्रा थार रॉक्स: पिछली सीट कैसी है? बूट स्पेस कैसा है?

पीछे के दरवाज़े 90 डिग्री के एंगल पर खुलते हैं। अब पीछे की तरफ़ फ़ुटरेस्ट सेक्शन भी छोटा है, लेकिन यह केबिन में जाने में मदद करता है। इसके अलावा इसमें ग्रैब हैंडल भी है। अंदर जाने पर, सीटें आरामदायक हैं और अच्छी जगह देती हैं। पैनोरमिक सनरूफ़ इंटीरियर को जगह और हवादार होने का एहसास देता है। ट्विन कपहोल्डर्स के साथ एक सेंटर आर्मरेस्ट भी है। यह काम आता है और रियर एसी वेंट कंसोल भी टाइप-सी चार्जिंग पोर्ट के साथ आता है। कुल मिलाकर, महिंद्रा थार रॉक्स की पिछली सीट निश्चित रूप से विशाल है। थार रॉक्स में 644-लीटर का बूट स्पेस है। यह एक बड़ा फ्लैट सेक्शन है जो निश्चित रूप से काफी सामान रख सकता है। इसके अलावा 60:40 स्प्लिट सीटें दी गई हैं।

महिंद्रा थार रॉक्स: इसे चलाना कैसा है?

Debut of Mahindra's Thar Roxx
Debut of Mahindra’s Thar Roxx

AX7L डीजल ऑटोमैटिक वैरिएंट 2.2-लीटर कॉमन रेल डीजल इंजन के साथ आता है। ये 6-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन से जुड़ा है। पावर आउटपुट 175bhp है और टॉर्क जनरेट 370Nm है। इस वैरिएंट में 4WD सिस्टम भी है और दोनों सिरों पर ब्रेक लॉक डिफरेंशियल और पीछे की तरफ इलेक्ट्रिक लॉकिंग डिफरेंशियल जैसी सुविधाएँ भी हैं।

केबिन में कदम रखते ही आपको बेहतर महसूस होगा। NVH पैकेजिंग भी बेस्ट है और किसी भी स्पिड पर केबिन के भीतर डीजल इंजन की आवाज़ मुश्किल से सुनाई देती है। बॉडी रोल भी अच्छी तरह से कंट्रोल और सस्पेंशन अच्छी तरह से अब्जॉर्ब्ड करता है। हाय स्पीड कार चलने से आप अच्छा कंट्रोल महसूस करते हैं। हालांकि, स्लो स्पीड पर पर, ड्राइविंग क्वालिटी थोड़ी कठोर है और आप निश्चित रूप से सड़क पर धक्कों को महसूस करते हैं। लेकिन जो बात निश्चित रूप से गेम चेंजर है वह यह है कि स्टीयरिंग काफी हल्का है और अच्छा फीडबैक भी देता है। इतनी बड़ी कार को मोड़ना कोई बड़ी बात नहीं है और कई अन्य छोटी एसयूवी की तुलना में इसे मोड़ना आसान है।

महिंद्रा थार रॉक्स: निष्कर्ष

महिंद्रा थार रॉक्स को एक पारिवारिक वाहन के रूप में पेश कर रही है और कई मायनों में यह वह सब प्रदान करती है जिसकी एक परिवार को ज़रूरत होती है। इस लेटेस्ट वर्जन में में इसमें सुविधाएँ, आराम, जगह और साथ ही काफी सोफिस्टिकेशन भी है। इंजन भी काफी अच्छा लगता है और इसे चलाना कोई मुश्किल काम नहीं है। महिंद्रा ने व्हीकल लॉन्च कर दिया है, लेकिन उसने केवल RWD वर्जन की कीमतें जारी की हैं। हो सकता है कि 4WD वर्जन की कीमत 21 लाख रुपये से ज़्यादा होगी और इस कीमत पर भी, महिंद्रा थार रॉक्स (Mahindra Thar Roxx review) कमाल की है।

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