मारुति सुजुकी की पहली इलेक्ट्रिक कार का सभी को इंतजार है, एक तरफ जहां टाटा मोटर्स, महिंद्रा, MG मोटर्स समेत कई कंपनियां इस सेगमेंट में अपनी जड़ें मजबूत कर चुकी हैं तो दूसरी तरफ मारुति की पहली इलेक्ट्रिक कार अभी भी लोगों के लिए किसी सपने की तरह है, हालांकि लगता है कि अब इस सपने को साकार करने का समय आ गया है, दरअसल कंपनी अपनी मोस्ट अवेटेड eVX का फाइनल प्रोडक्शन स्पेक वर्जन 4 नवंबर को इटली के मिलान में ग्लोबल डेब्यू करने वाली है, यह पैरेंट कंपनी सुजुकी के लिए ग्लोबल प्रोडक्ट के तौर पर eVX को रेखांकित करता है, क्योंकि मेड इन इंडिया EV के प्रोडक्शन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा यूरोप और जापान को एक्सपोर्ट के लिए मार्क किया गया है।
भारत में तैयार हुई 50% eVX एक्सपोर्ट करी जायेगी:
मारुति eVX का प्रोडक्शन सुजुकी के गुजरात प्लांट में किया जाएगा, उत्पादन की शुरुआत मार्च 2025 के लिए निर्धारित है, eVX के मिलान डेब्यू के पीछे का कारण स्थानीय यूरोपीय प्रेस और डीलर्स के लिए है क्योंकि यह ई एसयूवी एक ग्लोबल प्रोडक्ट है, वास्तव में पहले साल के लिए उत्पादन टारगेट 1.4 लाख यूनिट हैं, जिनमें से 50% एक्सपोर्ट के लिए निर्धारित की गई हैं।
भारतीए दर्शकों को प्रोडक्शन स्पेक eVX को देखने के लिए भारत मोबिलिटी ग्लोबल एक्सपो 2025 तक इंतजार करना होगा जो 17 से 22 जनवरी तक आयोजित किया जाएगा, इसे सबसे पहले भारत में लॉन्च किया जायेगा, इसके बाद चुनिंदा यूरोपीय बाजारों और फिर जापान में पेश किया जायेगा, eVX का मुकाबला न्यू टाटा कर्व EV के साथ अपकमिंग हुंडई क्रेटा EV से होगा।
Maruti Suzuki eVX का डिजाइन:
इसके डिजाइन की बात करें तो कांसेप्ट मॉडल की तुलना में ये काफी अलग होगी, इसमें पीछे की तरफ पूरी चौड़ाई को कवर करने वाले हॉरिजॉन्टल LED लाईट बार मिलेंगे, इसमें एक हाई माउंटेड स्टॉप लैंप, शार्क फिन एंटीना और एक स्लोव टैरिस मिलता है, इसके एक्सटीरियर की बात करें तो इसमें एक रैक्ड फ्रंट विंडशील्ड, स्कॉवयर ऑफ व्हील और वार्प के अंदर छिपी मस्कुलर साइड क्लैडिंग मिलती है साथ ही इसमें 17 इंच के अलॉय व्हील्स दिए जायेंगे।
Maruti Suzuki eVX का डायमेंशन:
इसके डायमेंशन की बात करें तो इसकी लंबाई 4300mm की है, इसकी चौड़ाई 1800mm की है और इसकी ऊंचाई 1600mm की दी गई है, सुजुकी eVX में सिंगल और डुअल इलेक्ट्रिक मोटर सेटअप दोनों उपलब्ध होंगे, इसे यूरोप और जापान जैसे इंटरनेशनल मार्केट के लिए आरक्षित किया जा सकता है, eVX को 60 किलोवाट ली आयन बैटरी पैक से लैस किया जा सकता है जो लगभग 500 किमी की ड्राइविंग रेंज दी सकती है, टेस्टिंग के दौरान स्पॉट की गई फोटोज में दो स्पोक स्टीयरिंग व्हील और डुअल स्क्रीन लेआउट भी दिखाया गया है।
Maruti Suzuki eVX का इंटीरियर:
eVX के इंटीरियर में प्रीमियम फीचर्स का ध्यान रखा गया है, टेस्टिंग के दौरान देखी गई तस्वीरों में डुअल स्क्रीन लेआउट और टू स्पोक स्टीयरिंग व्हील देखा गया है, यह स्क्रीन लेआउट ड्राइवर को हर महत्वपूर्ण जानकारी तक आसानी से पहुंचा देता है जिससे ड्राइविंग अनुभव और भी बेहतर हो जाता है।
Maruti Suzuki eVX की बैटरी और रेंज:
eVX में 60 किलोवाट ली आयन बैटरी पैक दिया गया है जो इसे एक बार चार्ज करने पर लगभग 500 किलोमीटर की ड्राइविंग रेंज प्रदान करेगा, यह रेंज ख़ासतौर से लंबी यात्राओं और शहर में रोजमर्रा के उपयोग के लिए एकदम सही है, इसकी बैटरी पॉवर न केवल इसे अन्य इलेक्ट्रिक कारों के मुकाबले बेहतरीन बनाती है बल्कि भारतीय ग्राहकों की जरूरतों को भी पूरा करती है।
Maruti Suzuki eVX का भारत में लॉन्च:
भारतीय बाजार में इस कार का अनावरण भारत मोबिलिटी ग्लोबल एक्सपो 2025 में किया जाएगा जो जनवरी 2025 में आयोजित होगा, इसके बाद इसे भारत में सबसे पहले लॉन्च किया जायेगा फिर इसे यूरोप और जापान जैसे चुनिंदा अंतरराष्ट्रीय बाजारों में पेश किया जायेगा, मारुति eVX का मुकाबला टाटा कर्व EV और अपकमिंग हुंडई क्रेटा EV जैसे लोकप्रिय मॉडलों में होगा।
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