अक्सर लोग पूछते हैं कि क्या उन्हें अपनी कार/बाइक के लिए नाइट्रोजन का उपयोग करना चाहिए, कुछ साल पहले तक गाड़ियों में सामान्य हवा भरने का चलन था, लेकिन अब लगभग सभी जगह टायर की दुकानों में नाइट्रोजन भरने वाले स्टेशन शुरू कर दिए गए हैं जो यह दावा करते हैं यह टायरों के लिए पुरानी सामान्य हवा से काफी बेहतर है, लेकिन क्या ये दावे सही हैं? क्या नाइट्रोजन, सामान्य हवा के मुकाबले सच में प्रीमियम है और टायर के लाइफ के लिए बेहतर है?
नाइट्रोजन क्यों सही है:
सबसे पहला और महत्वपूर्ण दावा यह है कि नाइट्रोजन लंबे समय तक प्रेशर को बनाए रखता है और यह सच भी है, नाइट्रोजन के अणु सामान्य हवा की तुलना में बड़े और धीमे होते हैं और इसलिए सामान्य हवा के विपरीत, नाइट्रोजन आपके टायरों में उतनी जल्दी नहीं निकलेगा, नाइट्रोजन ठंडा रहता है और वायुमंडलीय हवा की तरह तापमान में बदलाव के कारण फैलता या सिकुड़ता नहीं है, इन कारणों से नाइट्रोजन का उपयोग विमान के टायरों को भरने और मोटरस्पोर्ट्स के लिए किया जाता है। नाइट्रोजन तेज गति से सीमेंट वाली सड़कों पर टायर के अचानक फटने से भी कम कर सकता है, कंप्रेस्ड हवा में नमी होती है जो टायर के लाइफ के लिए अच्छी नहीं होती क्योंकि यह समय के साथ टायर के स्ट्रक्चर को खराब कर देती है लेकिन फिर यह सामान्य कारों प लागू नहीं होता है जिनका अक्सर उपयोग किया जाता है और उनपर इसका प्रभाव बहुत कम होता है।
सामान्य हवा क्यों?
आप अपने वाहन के टायरों में समान्य हवा भरने में कोई गलती नहीं कर रहे हैं यह आसानी से मिल जाती है, थोड़ी सस्ती है, यह टायरों के आविष्कार के समय से ही मौजूद है और पिछले कुछ सालों में इसने अपनी उपयोगिता साबित की है।
असल में क्या मायने रखता है?
नाइट्रोजन या स्टैंडर्ड हवा के ऑप्शन के बावजूद, जो बात अधिक मायने रखती है वह है कार निर्माता से सुझाया गया सही टायर प्रेशर, कम और ज्यादा हवा भरने से अधिक घिसाव से लेकर ग्रिप में कमी और ईंधन की लागत और वाहन के परफॉर्मेंस में कमी जैसी कई समस्याएं हो सकती हैं इसलिए नाइट्रोजन और सामान्य हवा के बीच कंफ्यूजन आपके उपयोग के मामले और नाइट्रोजन स्टेशनो की उपलब्धता पर निर्भर करती है लेकिन सही टायर प्रेशर बनाए रखना हमेशा जरूरी है।
क्या नाइट्रोजन और सामान्य हवा को मिलाना सुरक्षित है?
नाइट्रोजन को सामान्य हवा के साथ मिलाने में कोई समस्या नहीं है, हालांकि नाइट्रोजन के फायदे कम हो जाएंगे, क्योंकि यह सामान्य हवा के साथ मिल रहा है, असल में रेगुलर कंप्रेस्ड हवा में 78% नाइट्रोजन और लगभग 20% ऑक्सीजन होता है, सुरक्षा के लिहाज से कंप्रेस्ड हवा और नाइट्रोजन को मिलाने में कोई खतरा या रासायनिक समस्या नहीं है, तो अगली बार जब आपको नाइट्रोजन न मिले लेकिन आप कम हवा वाले टायर के साथ यात्रा के बीच में हो, तो सामान्य हवा भराने से परहेज न करें।
नाइट्रोजन गैस के इस्तेमाल से किसे मिलता है फायदा:
नाइट्रोजन गैस का इस्तेमाल होने से इसमें मौजूद ऑक्सीजन उसमें डाइल्यूट हो जाती है इसके अलावा ये ऑक्सीजन में मौजूदा पानी की मात्रा को खत्म कर देती है इससे टायर की रिम को नुकसान नहीं पहुंचता है और नमी दूर ही जाती है।