Tata Nexon iCNG लॉन्च, टर्बो पेट्रोल इंजन वाली भारत की पहली CNG कार

Smina Sumra
6 Min Read
Tata Nexon iCNG

Tata Nexon iCNG : टाटा मोटर्स ने 24 सितंबर को अपनी सबसे लोकप्रिय कार नेक्सो का सीएनजी वर्जन लॉन्च किया है। यह कॉम्पैक्ट एसयूवी टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ आती है। तो, टर्बो पेट्रोल इंजन और सीएनजी कॉम्बिनेशन के साथ आने वाली यह भारत की पहली कार है। कंपनी का दावा है कि यह कार एक किलो सीएनजी पर 24 किलोमीटर चलेगी।

सीएनजी पावरट्रेन के साथ पैनोरमिक सनरूफ

Tata Nexon iCNG
Tata Nexon iCNG

नेक्सॉन में अब सीएनजी पावरट्रेन के साथ पैनोरमिक सनरूफ है। Tata ने Nexon iCNG को चार वेरिएंट्स – 8 वेरिएंट्स में पेश किया है। इसके स्मार्ट वेरिएंट की कीमत रु. 8.99 लाख, जो टॉप वेरिएंट फियरलेस प्लस पीएस के लिए रु. 14.59 लाख (एक्स-शोरूम, पूरे भारत में) है।

कार का सीएनजी वर्जिन रेगुलर मॉडल की तुलना में एक लाख रुपये अधिक महंगा है, जिसकी कीमत 7.99 लाख रुपये से 11.20 लाख रुपये के बीच है। नेक्सन के डीजल वर्जन (Tata Nexon iCNG) की कीमत रु 9.99 लाख से रु. 15.29 लाख की रेंज में आता है। Tata Nexon iCNG का मुकाबला मारुति ब्रेज़ा SCNG और मारुति फ्रंट SCNG से है।

एक्सटीरियर और इंटीरियर

नए डिजाइन का एलईडी सेटअप और अलॉय व्हील मिलेंगे। डिजाइन के मामले में नेक्सॉन iCNG अपने रेगुलर पेट्रोल-डीजल मॉडल के समान है। फ्रंट में नया LED DRLs स्प्लिट हेडलैंप सेटअप मिलता है। इसके नीचे स्पोर्टी बंपर पर एलईडी हेडलैंप लगाए गए हैं।

साइड में 16 इंच डायमंड कट डुअल-टोन अलॉय व्हील मिलेंगे। पीछे की तरफ फुली इंटीग्रेटेड LED टेल लाइट दी गई है, जिसे कंपनी ‘एक्स फैक्टर टेल लैंप’ कहती है। 

कार के केबिन में दो-स्पोक फ्लैट-बॉटम स्टीयरिंग व्हील के साथ 10.25 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है। इसके अलावा कार में डैशबोर्ड पर एक टच पैनल HVAC यूनिट और सेंटर कंसोल पर एक नया गियर सेलेक्टर मिलता है। Tata Nexon CNG में नया 10.25 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और 10.25 इंच का फुली डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर मिलेगा। कार के टॉप वेरिएंट में फ्रंट वेंटिलेटेड सीटें दी गई हैं।

फीचर्स

वॉयस कमांड के साथ इलेक्ट्रिक सनरूफ टाटा नेक्सन कई एडवांस फीचर्स से लैस है। इसमें टाटा की IRA 2.0 मोबाइल कनेक्टेड-टेक्नोलॉजी, वॉयस असिस्टेड इलेक्ट्रिक सनरूफ, JBL 9-स्पीकर साउंड सिस्टम, वायरलेस चार्जर, वायरलेस Apple CarPlay और Android Auto, इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर पर फर्स्ट-इन-सेगमेंट नेविगेशन डिस्प्ले शामिल है। इसके अलावा कार के टॉप वेरिएंट में क्रूज़ कंट्रोल, हाइट एडजस्टेबल ड्राइवर सीट, लेदर अपहोल्स्ट्री और वॉयस कमांड के साथ इलेक्ट्रिक पैनोरमिक सनरूफ भी मिलता है।

360-डिग्री कैमरा और टीपीएमएस सुरक्षा के लिए, नेक्सन में 360-डिग्री कैमरा, फ्रंट और रियर पार्किंग सेंसर, श्रेणी 1 ब्लाइंड-व्यू मॉनिटर, ईएसपी, 6 एयरबैग, हिल-होल्ड कंट्रोल, रोल ओवर मिटिगेशन, ट्रैक्शन कंट्रोल, ISOFIX है। इसमें चाइल्ड एंकर सीटें और टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम और टीपीएमएस जैसी सुविधाएं उपलब्ध हैं।

परफॉर्मेंस

पेट्रोल, डीजल, सीएनजी और इलेक्ट्रिक प्रदर्शन के लिए, टाटा नेक्सॉन iCNG 1.2-लीटर टर्बो-पेट्रोल सीएनजी प्रदान करता है, जो 100PS की पावर और 170Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। जहां तक ट्रांसमिशन की बात है तो इसे 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स पर ट्यून किया गया है। इसके साथ ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का विकल्प फिलहाल पेश नहीं हुआ है।

जबकि नेक्सॉन के ICE पावर्ड वर्जन में यह इंजन 120PS की पावर और 170Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इसके साथ ही 5-स्पीड मैनुअल, 6-स्पीड मैनुअल, 7-स्पीड डीसीटी (डुअल-क्लच ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन) और 6-स्पीड एएमटी (ऑटोमेटेड मैनुअल ट्रांसमिशन) गियरबॉक्स का विकल्प उपलब्ध है।

इसके अलावा, Tata Nexon iCNG में 115PS पावर और 260Nm टॉर्क वाला 1.5-लीटर डीजल इंजन भी मिलता है, जो 6-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड AMT गियरबॉक्स विकल्प के साथ आता है। Tata Nexon भी इलेक्ट्रिक वर्जन में आती है। इसके साथ ही यह देश की पहली पेट्रोल, डीजल, सीएनजी और इलेक्ट्रिक चार वर्जन में अवेलेबल होने वाली कर बन चुकी है।

60-लीटर क्षमता वाला ट्विन-सिलेंडर टैंक सेटअप

 नेक्सॉन iCNG का एक्सटीरियर और इंटीरियर डिजाइन एक जैसा ही रहता है। सबसे बड़ा बदलाव बूट में है। यहां आपको ट्विन सिलेंडर टेक्नोलॉजी देखने को मिलेगी। इस तकनीक में 60 लीटर की क्षमता वाला एक ट्विन-सिलेंडर टैंक सेटअप (प्रत्येक 30 लीटर के दो सिलेंडर) की सुविधा है। इससे Nexon iCNG में 321 लीटर का बूट स्पेस मिलता है, जो पेट्रोल और डीजल वेरिएंट से 61 लीटर कम है।

गैस लीकेज के लिए सिक्योरिटी फीचर 

अन्य मॉडलों की तरह, Tata Nexon iCNG में गैस लीकेज का पता लगाने वाला सुरक्षा फीचर है। कार में सीएनजी लीक होने की स्थिति में लीक डिटेक्शन तकनीक ऑटोमेटेकली फॉर्म से वाहन को सीएनजी से पेट्रोल मोड में स्थानांतरित कर देती है। यह तकनीक ड्राइवर को गैस लीक के प्रति भी सचेत करती है।

 ‘क्लोज फ्यूल लिड’ अलर्ट

इसके अलावा ईंधन भरते समय कार को बंद रखने के लिए एक माइक्रो स्विच दिया गया है। फ्यूल कैप खुलते ही यह स्विच इग्निशन को बंद कर देता है। यह कार को तब तक स्टार्ट होने से रोकता है जब तक कि फ्यूल कैप सुरक्षित रूप से बंद न हो जाए। यह इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर पर ‘क्लोज फ्यूल लिड’ अलर्ट भी देता है।

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